A planet carves through the dust around a distant star in hindi

एक दूरस्थ तारे के आसपास एक ग्रह धूल को तराश रहा है।





गर्म तारा V1247 ओरिओन्स 
 एक गर्म युवान तारे के आसपास रिंग में धूल का बना डार्क पट्टा ग्रह के मार्ग को दर्शाता है। 



      
यह इमेज ALMA ( अटाकामा लार्ज मिलीमीटर/सबमिलीमीटर ऐरे ) से ली गई है। जो गर्म तारा V1247, ओरियन्स को दर्शाता है। जिसके आसपास वायु और धूल की डायनामिक रिंग है। जिसे सरकमस्टेलर डिस्क के नाम से जाना जाता है। 

यहाँ इस डिस्क को दो पार्ट में देख सकते है। एक जो साफ साफ देख सकते है द्रव्य से बनी सेंट्रल (मध्यस्थ) रिंग और एक बहोत ही नाजुक वर्धमान संरचना बहार की ओर दिखाई दे रही है। 

रिंग और बढ़ाव के बीच का विस्तार डार्क पट्टे की तरह दिखाई दे रहा है, इसके बारे में यह माना जाता है कि यह एक ग्रह डिस्क के मार्ग पर तराश रहा है। 

जैसे की एक ग्रह अपने पैरेंट स्टार के आसपास परिक्रमा करता है, उसकी गति शायद उस जगह पर हाई प्रेशर का सर्जन करता है। बिलकुल उसी तरह जैसे एक शिप (जहाज) पानी को काटते वख्त उसमे लहर उत्पन्न करता है।

यह हाई प्रेशर का विस्तार ग्रह के निर्माण में रक्षात्मक अवरोध बन सकता है। धूल के कण लाखो सालो के लिए उन्ही में फंस जाते है, जो उन्हें समय और अवकाश को एक दूजे को दबाने और बढ़ने की इजाजत देता है।

ALMA का अतिसुन्दर संकल्प खगोलशास्त्रीओ को धूल के जाल से बने जटिल भंवर के अभ्यास करने को पहली बार में ही अनुमति देता है।


यह इमेज सिर्फ डार्क पट्टे की बहार की धार पर धूल के जाल के बढ़ते हुए आकार को ही नहीं दर्शाता, बल्कि धूल के कारण बनी रिंग का अधिक विस्तार को भी दर्शाती है, संभवतः ग्रह की अंदर की दूसरी कक्षा को भी दर्शाती है। यह कंप्यूटर सिमुलेशन की पूर्व भविष्यवाणी की पुष्टि करता है। 

धूल का जाल ग्रह का निर्माण कैसे होता है में इस बारे में वर्तमान थ्योरी के प्रमुख बाधक का उकेल देने में सक्षम है। जो बताता है कि , कण मध्यस्थ तारे में बह जाता है और उसके ग्रह का कद में विकास होने से पहले ही नष्ट हो जाता है। 

Comments

Popular posts from this blog

Difference between Ursa Major & Ursa Minor in hindi

NCERT gujarati medium science question bank

NMMS PREPARATION MATERIAL