What will happen if we left the door open of refrigerator? In hindi

क्या होगा यदि हमने रेफ्रीजिरेटर यानी फ्रीज का दरवाजा खुला छोड़ दे???🤔🤔🤔🤔🤔




दोस्तो, रेफ्रिजरेटर यानी फ्रीज को आज के जमाने मे हम सब जानते है। लेकिन क्या कभी सोचा है कि क्या हो यदि हम रेफ्रिजरेटर का दरवाजा खुला छोड़ दे या फिर दरवाजा बंद करना भूल जाए?

चलिए इसे जानने से पहले हम रेफ्रिजरेटर की रचना के बारे में समझ लेते है।

मूलभूत सिद्धांत

  रेफ्रिजरेशन यानी ठंडा करना। किसी भी पदार्थ को ठंडा रखने के लिए आवश्यक है उस पदार्थ में से गर्मी सोख ली जाए। पहले के जमाने मे जब फ्रीज नही हुआ करते थे तब भी लोग चीजो को ठंडा रखते थे। जिस चीज को ठंडा रखना है उसे किसी बर्तन में डाल के उस बर्तन को पानी मे रख देते थे। 

इसी तरह रेफ्रिजरेटर का सिद्धांत भी बिल्कुल simple है। कोई भी पदार्थ जिसे आप ठंडा रखने चाहते है उसके आसपास लगातार ठंडा पानी पसार किया जाए तो वह पदार्थ ठंडा रहेगा। 

अब एक सवाल और होगा कि लगातार क्यो? चलो इसका जवाब भी दे देते है। जब आप किसी भी पदार्थ को ठंडे पानी मे रखेंगे तो उस पदार्थ की गर्मी वह ठंडा पानी सोख लेगा जिसकी वजह से वह ठंडा पानी गर्म हो जाएगा। और फिर वो पदार्थ ठंडा नही रहेगा । इसी वजह से पहले के जमाने मे लोग पदार्थ को ठंडा रखने के लिए उस पदार्थ को पानी मे रखते थे। और पानी गर्म होने के बाद पानी बदल देते थे।  आज भी हम कभी कभी इस तरकीब को आजमाते होंगे। है न! 👍👍

◆  रेफ्रिजरेटर के components (पुर्जे) और उनके कार्य

  ★Throttling device (दबाव साधन)

   Throttling device , तरल (liquid) के प्रवाह रोकता है। शीतल प्रवाही इस device की मदद से उत्पन्न होता है। इस case में throttling device एक capillary ( अतिसूक्ष्म ) tube है। 


Capillary tube की लंबाई करीबन 2 मीटर और आंतरिक व्यास लगभग 0.6 mm होती है, जो प्रवाह को महत्वपूर्ण अवरोध देती है।

प्रवेशद्वार पे असरकारक throttling(दबाव) के लिए refrigerant (ठंडा रखने वाला प्रवाही), ऊंचे दबाव का प्रवाही होना जरूरी है।Throttling device प्रवाही को रोकता है जो दबाव में भारी गिरावट करता है।  दबाव में गिरावट के कारण refrigerant का उत्कलन बिंदु कम हो जाता है। और उसकी भाप बनना शुरू हो जाती है। इस भाप बनने का तापमान भी खुद refrigerant से ही मिलता है। जिससे वह वह ऊष्मा (गर्मी) गुमाने लगता है और उसका तापमान कम हो जाता है। 

◆Evaporator  - गर्मी शोषण प्रक्रिया

दूसरा तबक्का simple है। यह शीतल तरल पदार्थ उस body में से पसार होते है, जिस body को ठंडा करना है। परिणाम स्वरूप refrigerant ऊष्मा का शोषण करता है। ऊष्मा शोषण की प्रक्रिया के दौरान refrigerant आगे भाप बन जाता है और शुद्ध भाप में परिवर्तित होता है। ठंडे refrigerant को सारी body में से ले जाने के लिए एक उचित heat exchanger (जो गरमी में बदलाव ला सके) की जरूरत है। इस heat exchanger को evoparator के नाम से जाना जाता है। इसलिए हमें जरूरी refrigerant को produce (उत्पन्न) करना होगा। 



यदि हम इस कम दबाव की भाप refrigerant के throttling process की पहले की अवस्था (ऊंचे दबावीय तरल स्वरूप)  मे लौटा दे , तो हम इस प्रक्रिया को दोहरा सकते है। इस लिए पहले चरण में हम दबाव को बढ़ाते है। 

◆ Compressor

Compressor (दबक यंत्र)  शुरुआती स्तर तक फिर से दबाव को बढ़ाता है। लेकिन gas को compress करने के दौरान दबाव के साथ तापमान भी बढ़ता है। यह अनिवार्य है। 


अब refrigerant उच्च दबानीय भाप है। इसे तरल अवस्था मे लाने के लिए हमे दूसरे heat exchanger की जरूरत है।

◆ Condenser (शीतक)

यह heat  exchanger refrigerator के बाहर fit किया गया होता है। जो ऊष्मा को आसपास के वातावरण में दूर करता है। भाप ठंडी होकर प्रवाही में परिवर्तित होती है और तापमान सामान्य स्तर में वापिस आता है। जिससे refrigerant उसके शुरुआती अवस्था मे वापिस आता है और उच्च दबानीय तरल की अवस्था पाता है। हम refrigeration की इस cycle को बार बार पुनरावर्तित कर सकते है। 



इस cycle को The vapor compression cycle refrigeration technology के नाम से जाना जाता है, जो vapor compression cycle पर आधारित है। जो domestic और industrial application में सामान्यतः use होती है। 



अब आप भी इस बात का जवाब दे पाएंगे की refrigerator का दरवाजा खुला छोड़ देने पर क्या होगा? है ना? 

Refrigerator या fridge का दरवाजा खुला रखने पर बाहर की गर्म हवा को ठंडा करने के लिए  refrigerant वो गर्मी सोख लेगा। और condenser वातावरण में वो ऊष्मा गुमएगा। जिस वजह से room का तापमान बढ़ जाएगा।



  

Comments

Popular posts from this blog

Difference between Ursa Major & Ursa Minor in hindi

NCERT gujarati medium science question bank

NMMS PREPARATION MATERIAL